आज के दिन गतिविधियां कम रहेंगी, सफलताएं ज्यादा रहेंगी. अपने काम काज के तरीके में आप यथासंभव लचीला रवैया रखें. व्यापार, व्यवसाय या नौकरी में परिवर्तन की बात मन में आएगी. अपने कार्यक्षेत्र में या व्यापार में आप जो कुछ प्राप्त करना चाहते हैं, उसमें आज आप सफल रहेंगे. आपकी विशेषज्ञता आज खुल कर सामने आएगी. आज आपको साहस दिखाना होगा और भावनाओं के आगे झुके बिना सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ना होगा. आपकी मेहनत और समझदारी के काऱण सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. आज मित्रों का पूरा साथ आपको मिलेगा, कुछ नए लोगों के साथ भी मित्रता हो सकती है. व्यापार अच्छा चलेगा. स्वयं का व्यवसाय शुरु करने को लेकर आज कोई ठोस बात हो सकती है. आज आप भविष्य के लिए कुछ बचत करने में सफल रहेंगे. कहीं दूर-दराज के स्थान की यात्रा हो सकती है, या यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है.

निष्क्रिय आय के रूप में संबद्ध? आइए हम निष्क्रिय आय क्या न दें और क्या यह बिल्कुल मौजूद है, क्योंकि अगर हम परिणाम देने जा रहे हैं, तो यह वास्तव में बकवास है। हालांकि, कम से कम निष्क्रिय आय से संपर्क किया जा सकता है। मैं कैसे कर रहा हूँ किसी भी गतिविधि में मैं करता हूं, मैं स्थायी मूल्यों की तलाश में हूं। ये वे हैं जो समय का विरोध करते हैं। हमेशा ...

शायद पिछले साल मैंने केवल दो प्रविष्टियों को पदों में बनाया था, स्टॉपवॉच सेट किया था और तब से मैंने विकास को नहीं देखा है। मुझे कभी-कभी कभी-कभी मेरी खाता स्थिति के बारे में जानकारी मिलती है। यदि सही मुद्रा जोड़ी का चयन किया जाता है, तो ब्याज दरों में अंतर के कारण स्थिति को पकड़कर 40-50% प्रति वर्ष कमाया जा सकता है। बस सही अवसर पर कब्जा करें और एक सकारात्मक स्वैप करें। सही जोखिम सही अवसर में यहां निहित है। क्योंकि एक तथाकथित " विनिमय दर जोखिम जो व्यापार को ले जाने से लाभ को हटा देता है.
जमीन-जायदादरूपी आय स्रोतों में जमीन, रिहायशी मकान व व्यावसायिक प्रॉपर्टी में निवेश इसके मुख्य उदाहरण हैं। इनसे प्राप्त किराए की आमदनी वैकल्पिक आमदनी का अच्छा विकल्प है। जमीन-जायदाद के निवेश में मूल्यवृद्धि की संभावना भी रहती ही है और आवश्यकता पड़ने पर इन्हें बेचकर एकमुश्त प्राप्त बड़ी राशि को उपयुक्त निवेश पत्रों में निवेश कर एक वैकल्पिक आय स्रोत बनाया जा सकता है। और तो और, जिस मकान में आप रह रहे हैं, उसे भी रिवर्स मॉर्टगेज योजना के तहत एक निश्चित आय स्रोत में बहुत आसानी से बदला जा सकता है।
मैं कुछ बड़ी अचल संपत्ति में ज्यादा निवेश नहीं करता हूं, मैं केवल सूक्ष्म गुणों का चयन करता हूं। खरीदना और बेचना बेहतर है, और उचित प्रशंसा प्राप्त करना बेहतर है। अगर मैं रिक्ति के साथ गिनती हूं, तो वहां ठंडा हो जाओ प्रति वर्ष 12% हो सकता है। मैं अचल संपत्ति के साथ व्यापार नहीं करता, मेरे पास समय नहीं है और मुझे यह पसंद नहीं है। मुझे अभी भी खड़े होने में खुशी है और मुझे हर समय खरीदार को खरीदने की ज़रूरत नहीं है, कीमत के लिए बोली लगाई गई है और अधिकारियों के साथ सौदा है। तो फिर, यह निवेश लगभग निष्क्रिय है। मुझे एहसास है कि मैं (और, असाधारण रूप से ऐसा कर सकता हूं) अच्छी खरीद और बिक्री पर कुछ प्रतिशत कमा सकता हूं, और यह किराए पर लेने का प्रतिशत है, लेकिन यही कारण है कि मैं नहीं करता हूं। मुझे यह भी एहसास है कि दीर्घकालिक पट्टे लंबी अवधि के किराये के मुकाबले ज्यादा हो सकते हैं। लेकिन मैं इसे भी नहीं करता हूं। मेरे लिए प्राथमिकता अधिकतम रखरखाव है - अधिकतम निष्क्रियता। यही कारण है कि मैंने किरायेदारों के साथ अनुबंध भी लिखे हैं ताकि वे आधे साल तक एक वर्ष तक अग्रिम भुगतान कर सकें।

यसरी विस्तारै–विस्तारै सानातिनाले लिने १०/५ रुपैयाँमा टिकाटिप्पणी हुन छाड्यो। यो सानोतिनो लेनदेन तल्लो स्तरमा संस्थागत हुँदै गयो। भनिन्छ, मुलुकमा ठूलठूला भ्रष्टाचार हुने गर्छन्, तर त्यस्ता मानिस समातिँदैनन्। तिनै व्यक्ति समाजमा आजभोलि सम्मानित र प्रतिष्ठित पनि छन्। तिनै पैसाको बलमा राजनीतिमा मात्र होइन, हर क्षेत्रमा छाएका छन्। उनीहरू पक्राउ परे भने पनि चोख्याउनेसम्मको काम हुने गर्छ। त्यसैले हाम्रो समाजमा ससाना माछा मारेर के हुन्छ भन्ने अवधारणाको विकास भएको पाइन्छ। अहिले पनि सारा जगतको गुनासो त्यही छ, सुब्बा, खरदार, डिट्ठा, मुखियालाई भ्रष्टाचारको आरोपमा पक्राउ गरिन्छ, तर ठूलाठालु भने ठूलाकै आशिर्वादबाट जोगिन्छन्।


यह एक मजेदार बात है कि जब लोग एक खास उम्र पर पहुँचते हैं, जैसे कि कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद, वे यह मान लेते हैं कि अब, बाहर निकलकर अपने लिए एक नौकरी तलाश करने का वक्त आ गया है| लेकिन, उन बहुत सी चीजों की तरह जिन्हें लोग करते हैं, ऐसा करना और यह मान लेना कि यही करना सही है कोई अच्छा विचार नहीं है| वास्तव में, अगर आप सामान्य(reasonably) रूप से एक समझदार व्यक्ति हैं, तो नौकरी हासिल करना, अपना जीवन-यापन(support yourself) करने के लिए किए जाने वाले उपायों में से सबसे बुरा उपाय है| अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए, खुद को बंधुआ-मजदूर(indentured servitude) बनाकर, बेचने के अलावा और कहीं बेहतर तरीके मौजूद हैं|
सलाद की फसल के रूप में खीरा महत्वपूर्ण स्थान रखता हैै। इसकी खेती भारतवर्ष के सभी भागों में की जाती है । सलाद के साथ-साथ सब्जी के लिये भी खीरे का प्रयोग किया जाता हैै। खीरे की फसल बसन्त तथा ग्रीष्म ऋतु में बोई जाती है। पेट की गड़बड़ी तथा कब्ज़ में भी खीरा को औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। बाजार में अधिक मांग बने रहने के कारण खीरे की खेती किसान भाइयों के लिए बहुत ही लाभदायक है।

 बड़े निवेश पोर्टफोलियो भी निष्क्रिय आय के इस श्रेणी में आते। आप $ 10,000,000 ब्लू चिप शेयरों की कीमत के स्वामित्व वाले हैं, तो आप यथोचित $ 200,000 के लिए $ 500,000 प्रति वर्ष कंपनियों आप प्राथमिकता के आधार पर के प्रकार पर निर्भर करता है की लाभांश की उम्मीद कर सकता; उदाहरण के लिए, इस तरह के प्रमुख तेल कंपनियों के रूप में उच्च उत्पादकता वाली प्रतिभूतियों अधिक धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है लेकिन प्रति शेयर अंतर्निहित आय में तेजी से वृद्धि दर के साथ कंपनियों की तुलना में अमीर लाभांश भुगतान की पेशकश कर रहे हैं।
निष्क्रिय आय के रूप में संबद्ध? आइए हम निष्क्रिय आय क्या न दें और क्या यह बिल्कुल मौजूद है, क्योंकि अगर हम परिणाम देने जा रहे हैं, तो यह वास्तव में बकवास है। हालांकि, कम से कम निष्क्रिय आय से संपर्क किया जा सकता है। मैं कैसे कर रहा हूँ किसी भी गतिविधि में मैं करता हूं, मैं स्थायी मूल्यों की तलाश में हूं। ये वे हैं जो समय का विरोध करते हैं। हमेशा ...
हाल के वर्षों में कुछ उतार-चढ़ाव के बावजूद, रियल एस्टेट निवेशकों के लिए पसंदीदा विकल्प रहा है जो दीर्घकालिक रिटर्न तैयार करना चाहते हैं। एक किराये की संपत्ति में निवेश करना, उदाहरण के लिए, आय का एक नियमित स्रोत बनाने का एक तरीका है। प्रारंभ में, एक निवेशक को संपत्ति खरीदने के लिए 20% नीचे भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह उस व्यक्ति के लिए बाधा नहीं हो सकता है जो पहले से ही नियमित रूप से बचत कर रहा है। भरोसेमंद किरायेदारों स्थापित हो जाने के बाद, किराए की जांच के लिए इंतजार करने के अलावा रोलिंग शुरू करने के अलावा बहुत कम छोड़ दिया जाता है। (मकान मालिक होने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें: किराये की संपत्ति मालिकाना मालिकों के पेशेवरों और विपक्ष ) <
जन्म से 6 महीने तक के बच्चों को विटामिन बी12 0.4 माइक्रोग्राम लेना चाहिए। 7 से 12 महीने क बच्चों को 0.5 माइक्रोग्राम, 1 से 3 साल बच्चों को 0.9 माइक्रोग्राम, 4-8 साल के बच्चों को 1.2 माइक्रोग्राम, 9-13 के बच्चों को 1.8 माइक्रोग्राम लेना चाहिए, 14 साल या उससे ज़्यादा उम्र के लोगो को रोज़ाना विटामिन बी12 का सेवन 2.4 माइक्रोग्राम के आसपास करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 2.8 माइक्रोग्राम का सेवन रोज़ाना करना चाहिए। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि नोन वेजिटेरियन खाद्य पदार्थ विटामिन बी12 के सबसे अच्छे स्त्रोत होते हैं।

यदि आप संपत्ति प्रबंधन के साथ एक छोटे से अधिक हाथ पर पाने के लिए तैयार कर रहे हैं, Airbnb पर किराए पर एक जगह भी एक अच्छा तरीका है जाने के लिए हो सकता है। रिटर्न प्राप्त करने के लिए उसे किराये पर से कम स्थिर किरायेदार कई वर्षों के लिए और प्रबंधित करने के लिए अपने समय की एक बहुत अधिक ले जाएगा, लेकिन एक बहुत अधिक से अधिक राजस्व के लिए क्षमता प्राप्त किया जाएगा।
मैंने विषयों के बारे में कितनी बार पढ़ा है: मैं ब्लॉगर कैसे बनूं? मुझे समझ में नहीं आता कि लोग केवल सबसे कठिन क्यों शुरू करना चाहते हैं। इसलिए यह सच है कि ब्लॉग पैसा कमा सकता है, लेकिन यह किसी भी अन्य गतिविधि की तुलना में मजाकिया नहीं है। और विशेष रूप से यदि आप लागत में अपना समय गिनते हैं, तो कई ब्लॉगर्स नहीं करते हैं। निश्चित रूप से, यदि आप एक छात्र हैं, तो आप अपने समय को एक साफ शून्य के लिए महत्व दे सकते हैं, लेकिन यह पागल है। मेरा ब्लॉगिंग यह है कि मैं जो आनंद लेता हूं उसके बारे में लिख रहा हूं और यह महत्वपूर्ण है। अन्यथा, मैं बहुत पहले 150Kč के लिए डोमेन छोड़ दिया होता।
खंडवा | बांस की खेती किसानों को आय का एकमुश्त जरिया बन सकता है। बशर्ते बांस की रोपणी से लेकर उसके एक तय उम्र तक देखभाल की जाए। खंडवा सहित आसपास के जिलों एवं महाराष्ट्र के किसान बांस की खेती को लाभ का धंधा बनाकर काम शुरू कर चुके हैं। शहर के एक निजी होटल में आधुनिकतम बांस की खेती करवाने वाले आर्टिसन ग्रुप द्वारा कार्यशाला में किसानों को जानकारी दी। कार्यशाला में खंडवा, बड़वानी, मनावर , हरदा , जलगांव, खरगोन सहित आसपास के जिलों के बांस उत्पादक किसान शामिल हुए। सम्मेलन का उद्देश्य किसानों को आर्टिसन एग्रोटेक द्वारा प्राप्त की जा रही फारेस्ट स्टीवर्ड शिप सर्टिफिकेट की प्रक्रिया से परिचित करवाना था। कंपनी की जनरल मैनेजर भूमिका कलम ने किसानों का स्वागत किया। कार्यक्रम में बांस की खेती पर कंपनी की एक डाक्यूमेंट्री का भी विमोचन विधायक देवेंद्र वर्मा द्वारा किया गया। कंपनी के मुखपृष्ट (अन्नदाता ) का विमोचन कंपनी के तकनीकी डायरेक्टर प्रबल बैनर्जी ने किया। कार्यक्रम में वेरिफिकेशन कंपनी ब्यूरो वेरिटास के अधिकारी अभिरूप सेन ने सर्टिफिकेशन की जानकारी किसानों को दी। कार्यशाला में खारकला के किसान रामचंद्र पटेल एवं हरसूद के नरेन्द्र मौर्य ने बांस की खेती के बारे में अपने विचार साझा किए।
×